Home खेल खेल में क्रिकेट के मैदान पर लौट रही है रौनक

क्रिकेट के मैदान पर लौट रही है रौनक

383
0
Picture courtesy: Third-party.

नई दिल्ली: खेल गतिविधियों को दुनिया भर में COVID 19 के प्रकोप के चलते स्थगित कर दिया गया था। लेकिन जैसे-जैसे समय बीत रहा है सरकार और खेल प्राधिकरण वापसी करने की योजना बना रहे हैं।

क्रिकेट के बारे में ही बात की जाए तो 8 जुलाई से हम सब फिर से क्रिकेट का आनंद ले सकते है। इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच 3 मैचों की एक टेस्ट श्रृंखला होनी है जिसकी मेजबानी इंग्लैंड करेगा। मैच साउथेम्प्टन और मैनचेस्टर में खेले जाएंगे वह भी बिना दर्शक के।

Picture courtesy: Third-party.

क्रिकेट की कुछ नीयम और कायदे पहले जैसी नहीं होगी क्योंकि खिलाड़ियों को इस महामारी से बचाने के लिए निवारक उपाय करने के लिए कुछ ज़रूरी बदलाव किए गए हैं।

  • बिना दर्शक के होगा खेल – इस श्रृंखला में भीड़ की अनुमति नहीं है और सामूहिक सभा से बचने के लिए और कुछ श्रृंखलाओं का प्रसारण किया जाएगा।
  • टीमों को quarantined किया जाएगा – खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों को न्यूनतम 14 दिनों के लिए Quarantine किया जाएगा। इस श्रृंखला में Quarantine की अवधी 21 दिनों की होगी और काराबियन टीम को 3 सप्ताह तक मैनचेस्टर में रहना होगा।
  • गेंद पर कोई लार या पसीना नहीं – गेंद को साफ करने के लिए पसीने और लार का इस्तेमाल कोइ नहीं करेगा। यह देखने के लिए दिलचस्प होगा कि गेंदबाज बिना रिवर्स स्विंग के खेल में कैसे बने रहेंगे।
  • खिलाड़ियों की होगी स्क्रीनिंग – खेल शुरू होने से पहले खिलाड़ियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी और जो भी खिलाडी अस्वस्थ पाया गया उसे खेल में भाग लेने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी।

अधिक दिलचस्प लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहें।

Story By Dushaynt Singh Bhati

Facebook Comments