Home दिल्ली-एनसीआर Lockdown Update: क्या दिल्ली लॉकडाउन में छूट का चांस है?

Lockdown Update: क्या दिल्ली लॉकडाउन में छूट का चांस है?

606
0
Picture courtesy: Third-party.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस लॉकडाउन को केंद्र सरकार ने दो और हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है। लेकिन राजधानी दिल्ली को इसका कोई फायदा नहीं मिलने वाला है। 3 मई के बाद भी दिल्ली में स्थिति पहले जैसी ही रहेगी औप इसकी वजह है कि दिल्ली से सभी 11 जोन रेड कैटगिरी में रखे गए हैं। हालांकि, फिर भी अगर कुछ हो सका तो दिल्ली सरकार इसपर जल्द फैसला ले सकती है। दिल्ली में शनिवार सुबह तक कोरोना के 3738 सामने आए। इसमें से 61 ने अबतक जान गंवा दी है।

दिल्ली सरकार के ही एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के सभी जोन रेड हैं और ऐसे में कोई भी छूट देने का स्कोप बहुत कम है। लेकिन फिर भी शनिवार या रविवार तक मीटिंग के बाद स्थिति साफ कर दी जाएगी। अधिकारी ने आगे कहा कि ग्रीन जोन की तरह शराब और पान की दुकान, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सलून आदि फिलहाल दिल्ली में खोलना संभव नहीं है।

आला अधिकारियों का कहना है कि अगर कहीं केस नहीं आता और उस इलाके को ग्रीन मान लिया जाए तो भी छूट मिलना मुश्किल है, क्योंकि वह इलाका रहेगा तो रेड जोन या जिले में ही। अधिकारी ने यह भी बताया है कि रेड जोन होने के बावजूद बहुत सी चीजों को पहले से इजाजत दी हुई है। इनमें लगभग वह सभी चीजें शामिल हैं जिनकी छूट केंद्र सरकार ने भी दी थी। जैसे आसपास की दुकान को खोलने की इजाजत, जरूरी सामान की घर पर डिलिवरी आदि।

Picture courtesy: Third-party.

अब केंद्र सरकार ने प्राइवेट दफ्तरों को 33 प्रतिशत स्टाफ के साथ खोलने की इजाजत दे दी है। इसपर दिल्ली सरकार अभी फैसला लेगी। हालांकि दिल्ली के हालात देखते हुए यह छूट मिलना मुश्किल ही है। हालांकि, सरकारी ऑफिसों में काम शुरू किया जा सकता है। हालांकी कुछ डिपार्टमेंट पहले से ही काम कर रहे हैं। हां, दिल्ली ऐसे निर्माण कार्यों को इजाजत दे सकती है जिसमें मजदूर पहले से साइट पर मौजूद हों। इसकी इजाजत केंद्र सरकार ने पिछले महीने दी थी, लेकिन दिल्ली ने तब इसकी इजाजत नहीं दी थी।

CRPF के कुल 122 जवान कोरोना संक्रमित, आए नए 12 केस

दिल्ली में अभी तक 3,738 मामले आए हैं और इनमें से अभी तक 1,167 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं।

Facebook Comments