Home जन कि बात Good News in Corona Times: 12 दिन हुआ डबलिंग रेट, 11 हजार...

Good News in Corona Times: 12 दिन हुआ डबलिंग रेट, 11 हजार से ऊपर मरीज हुए ठीक

439
0
Picture courtesy: Third-party.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से पूरी दुनिया लड़ रही है और इसी बीच भारत के लिए एक अच्छी खबर आई है। कोरोना के मामले दोगुने होने में अब ज्यादा वक्त लग रहा है। वहीं 11 हजार से ज़्यादा लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। इस बात की जानकारी रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दी। उन्होंने बताया कि दुनिया के मुकाबले भारत में मृत्यु दर बहुत कम है, जो की बेहद अच्छी खबर है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पहले हमारा डबलिंग यानी मामलों के दोगुना होने की रेट 14 दिन था, कुछ दिन पहले यह रेट 10.5 था वो आज सुबह 12 दिन हो गया है। केवल इतना ही नहीं कोरोना वायरस परीक्षण के लिए रविवार से 310 सरकारी और 111 निजी परीक्षण लैब तैयार हो चुकी हैं। हमारे यहां मृत्यु दर 3.2 प्रतिशत दुनिया में सबसे कम है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि जिस देश में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट और एन95 मास्क पहले बाहर से आयात करने पड़ते थे। वहां आज हम एक दिन में दो लाख से ज्यादा पीपीई किट बना रहे हैं और साथ में हम देश में 50 लाख से ज्यादा एन95 मास्क और 20 लाख से ज्यादा पीपीई किट बांट चुके हैं।

कौन सी जंग है ज्यादा खतरनाक कोरोना या फिर गरीबी?

स्वास्थ्य मंत्री ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि शनिवार को हमने 10 लाख टेस्ट के आंकड़े को पार कर लिया और एक दिन में लगभग 74,000 परीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि देश के 319 जिले कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। वहीं 130 जिले हॉटस्पॉट और 284 जिले हॉटस्पॉट रहित हैं। मंत्री ने कहा कि भारत ने 99 देशों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, पेरासिटामोल जैसी दवाई दी है जो कि बेहद गर्व की बात है। हालांकि इन दवाओं से इस बिमारी को जड से खत्म नहीं किया हो सकती है।

अब तक कोरोना के 11,049 मरीज ठीक होकर घर लोटे

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से रविवार को जारी किए आंकड़ो के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित 11,049 लोग स्वस्थ होकर घर चले गए हैं। एक मरीज विदेश चला गया है। वायरस की वजह से 1,331 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं वायरस संक्रमितों की संख्या 39,980 के पार पहुंच गई है।

Facebook Comments