Home सेहत इम्यूनिटी Booster है ये खास औषधि, सभी बडे बीमारी को कर सकती...

इम्यूनिटी Booster है ये खास औषधि, सभी बडे बीमारी को कर सकती है जड से खत्म।

744
0
Picture courtesy: Third party.

नई दिल्ली: बदलते मौसम के बीच वायरल संक्रमण का डर बना रहता है और हाल के कुछ समय में यह एक चर्चा का विषय भी बना हुआ है। हमारे शरीर की इम्यूनिटी का बने रहना बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले संक्रमण से लड़ने के लिए जरूरी होता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हम तमाम तरह के उपाय करते हैं, लेकिन आयुर्वेद में इसके लिए एक से बढ़कर एक उपाय हैं। उन्हीं उपायों में से एक है गिलोय जो कि औषधीय गुणों से भरा है। औषधीय जड़ी-बूटी में शामिल गिलोय के बहुत सारे फायदे हैं, लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ जाती है। आइए जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के इस रामबाण जड़ी के फायदों के बारे में।

यदी आपकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो तो आपको बदलते मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम या खांसी हो जाती है, या फिर आपको जल्दी बुखार हो जाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय अचूक औषधि है और एलोपैथी चिकित्सक भी इसके गुणों को मानते हैं। गिलोय का जूस पीने से हमारा शरीर कई तरह की गंभीर बीमारियों में सुरक्षित रहता है। आज के समय में कोरोना जैसी महामारी से निपटने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को बरकरार रखना होगा और इस मामले में गिलोय एक बहुत ही बढिया औषधि है।

Picture courtesy: Third party.

गिलोय को अमृता या गुडुची भी कहा जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर को फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में सहायता भी करते हैं। और यह लाभदायक जडी बूटी हमारे शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं। गिलोय अक्सर होने वाले बुखार से छुटकारा दिला सकता है। आयुर्वेद के जानकार बताते हैं कि इसके इन गुणों के कारण इसका इस्तेमाल डेंगू, मलेरिया और फ्लू जैसी बीमारियों में भी किया जाता है।

गिलोय का सेवन हमारे पेट से जुड़ी समस्याओं में भी होता है। यह हमारी पाचन क्रिया को ठीक करता है और कब्ज से भी निजाद दिलाता है। गिलोय डायबिटीज कि मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। यह दरअसल हाइपोग्लाइसेमिक यौगिक के रूप में काम करती है और टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में मददगार है।

अस्थमा के कारण सीने में जकड़न, सांस लेने में तकलीफ़ और खांसी में भी इसका सेवन फायदेमंद है। इसके साथ ही यह हमें मानसिक तनाव से भी राहत दिलाता है। शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर कर यह हमारी याद्दाश्त भी बढ़ाता है। गठिया के मरीजों को भी गिलोय का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

Facebook Comments