Home जन कि बात कोरोना संकट के चलते स्वतंत्रता दिवस पर नहीं होंगे सांस्कृतिक आयोजन और...

कोरोना संकट के चलते स्वतंत्रता दिवस पर नहीं होंगे सांस्कृतिक आयोजन और प्रतियोगिताएं

235
0
Picture courtesy: Third-party.

झारखण्ड: कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस के दिन होने वाले सांस्कृतिक और सभी कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। कोरोना के चलते इस वर्ष मैराथन दौड़ का भी आयोजन नहीं किया जाएगा। झंडोत्तोलन समारोह में भी कोविड -19 के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। बुधवार को उपायुक्त कुलदीप चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक मणिलाल मंडल की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी को लेकर बैठक हुई।

बैठक में उपस्थित अधिकारियों एवं समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों को स्वतंत्रता दिवस को लेकर भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देश से अवगत कराया गया। मौके पर डीडीसी अनमोल कुमार सिंह, डीएफओ विनय कांत मिश्र, डीआरडीए निदेशक राधेश्याम प्रसाद, सिविल सर्जन डा. रामदेव पासवान, डीईओ रजनी देवी, उप समाहर्ता सामान्य शाखा राजीव रंजन, एसडीओ प्रभात कुमार, डीएसई दुर्गानंद झा, मुख्यालय डीएसपी संजय कुमार, डीएसडब्ल्यूओ चित्रा यादव, एसडीपीओ अशोक कुमार, एनडीसी आलोक वरण केसरी समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

Picture courtesy: Third-party.

बैठक में कहा गया कि कोविड- 19 के बढ़ते मामलों को लेकर हमें और सतर्क रहने की जरूरत है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने मुख्य समारोह स्थल रानी ज्योतिमर्य स्टेडियम समेत विभिन्न सरकारी कार्यालयों में झंडोत्तोलन के दौरान संबंधित कार्यालय के कार्यालय प्रधान मास्क, सैनेटाइजर समेत अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। डीसी ने कहा कि नेताजी सुभाष चौक पर झंडोत्तोलन कार्यक्रम का आयोजन नहीं करने का निर्णय लिया गया।

मुख्य कार्यक्रम स्थल रानी ज्योतिर्मय स्टेडियम में इस बार छात्र–छात्राओं की भागीदारी नहीं होगी। उनके द्वारा पूर्व की तरह शहर के विभिन्न हिस्सों में प्रभात फेरी नहीं निकाली जाएगी और ना ही वह किसी भी परेड में हिस्सा लेंगे। स्वतंत्रता दिवस के परेड में इस बार केवल जिला पुलिस बल, होम गार्ड एवं जैप के जवानों का प्लाटून हिस्सा लेगा। डीसी ने शहर की साफ–सफाई की व्यवस्था नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी गंगाराम ठाकुर को सौंपा। वहीं, सरकारी संस्थानों में झंडारोहण के लिए अन्य तैयारी को लेकर संबंधित विभागों को जरूरी दिशा निर्देश दिया गया। बैठक में अमलान कुसुम सिन्हा, शाहिद इकबाल, ए गांगुली, रणवीर सिंह, रतन कुमार सिंह उर्फ पिंटू , राजीव पांडेय , प्रदीप कुमार उपाध्याय, सुमन कुमार, मदन लाल गोंड, अखिलेश चौबे, मिथिलेश कुमार, अशोक कुमार यादव आदि उपस्थित थे।

मौजूदा हालात को देखते हुए इस कदम को उठाना बेहद ज़रूरी था। देश में एसी स्थिती में कोई बडा आयोजन करवाना आम जनता के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

 

Facebook Comments