Home कलम से मौके सही से फायदा उठा रहे हैं लोग

मौके सही से फायदा उठा रहे हैं लोग

554
0
Picture courtesy: Third-party.

ज़ी हां! सही पढ़ा आपने, लोग मौके का सही से फायदा उठा रहें है। वैसे तो आज कि स्तिथि बढ़ी गभीर है, लेकिन कुछ लोग इस मौके को पैसा कमाने का जरिया समझ रहे हैं।

मैं कोई इल्ज़ाम नहीं लगा रहा हूं। आंखों देखा हाल बयान कर रहा हूं। आप भी यह सभी चीजें अपने आस पास देख सकते है। चलिए आपको सब्जी के उदाहरण से समझाने की कोशिश करते हैं। वैसे तो टमाटर सब्जी मंडी में आपको 40 या हद से हद 50 रुपए किलो मिलेंगी, लेकिन वहीं यह टमाटर आपके पड़ोस में सब्जी बेचने वाले के पास आते आते 100 या 80 रुपए किलो हो जाता है।

क्या बीच में दलाल इतना पैसा खा जाते हैं? अगर आपको यकीन नहीं होता तो एक बार मंडी में जाकर आप सभी सब्जियों के रेट पता करवा लीजिए। और देख लीजिए कि आप किस समान के लिए कितनी रकम अदा कर रहे हैं।

Picture courtesy: Third-party.

वैसे तो सरकारी काम हमेशा से ही लेट होते हैं और अब तो इन्हे एक ठोस बहाना भी मिल गया है। जब आप साधारण समय में जाते थे तो वैसे ही सरकारी दफ्तर में आपको चक्कर आने लग जाते हैं। अब ज़रा सोचिए, की इस कोरोना काल में कम लोगों के साथ आपका काम कैसे होगा। फाइल जहां रखी हुई है, वहीं रुक जाएगी। सरकारी बाबू के साइन के लिए आपको कितने चक्कर लगाने पडेगें।

चलिए बात करके हैं सामान कुछ विदेशी समान के मूल्य जो अचानक से बढ गए हैं। भारत में आने वाले कुछ विदेशी सामानों पर टैक्स बढ़ा दिए गए हैं। ऐसे में जो भी नया सामान आएगा, महंगा बिकेगा। लेकिन लोग पुराने समाज को तय कीमत से ज़्यादा बेच रहे है ताकि ज़्यादा मुनाफा मिल सके। वह लोग बहाना दे रहे हैं कि चीन से सामान नहीं आ रहा है। अगर सरकार राजस्थान से फ्री हो गई हो तो मेड इन इंडिया के बारे मे भी सोचे ताकी लोगों कि जेब ना कटे।

आप ही सोचिए कि कैसे लोग इस स्तिथि के भी लोगों को ठग सकते है जब आपको पता है कि सामने वाले कि हालत भी कुछ खास ठीक नहीं है। ज़रा सोचिए l।

Story By Ritesh Kumar Singh

Facebook Comments