Home सेहत इन 4 ड्रिंक्स का सेवन से कमजोर हो सकती है आपकी इम्यूनिटी,...

इन 4 ड्रिंक्स का सेवन से कमजोर हो सकती है आपकी इम्यूनिटी, तुरंत बंद करें इनका सेवन!

512
0
Picture courtesy: Third-party.

इस समय हर कोई इम्यूनिटी बढ़ाने की कोशिश में लगा है। क्योंकि एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर ही बीमारियों से लड़ा जा सकता है। बीमारियों को देखते हुए यह दौर निसंदेह इम्यूनिटी बढ़ाने का है। लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय  खोज रहे हैं और इस समय घर पर ही रहकर इम्यूनिटी को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे भी काफी तेजी से उभरे हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि आप इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके तो अपना रहे हैं, लेकिन हम अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन भी कर रहे हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर रहा हैं।

लोग इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए न जानें क्या-क्या कर रहे हैं, लेकिन हो सकता है कि आप रोजाना इम्यूनिटी के लिए सबसे खराब ड्रिंक्स पी रहे हैं, जो न सिर्फ आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं, बल्कि आपको कई और बीमारियों का भी शिकार बना सकती हैं।

Picture courtesy: Third-party.

हो सकता है आप साधारण सी लगने वाली यह गलतियां रोज करते हो जो इम्यून सिस्टम को कमजोर बना सकती हैं और बीमारियों जैसी कोरोना का खतरा बढ़ा सकती है। यहां हम ऐसी 5 ड्रिंक्स के बारे में बता रहे है जो इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं। इन ड्रिक्स को आज से लेना बंद कर दें।

इन ड्रिंक्स का सेवन करने से इम्यून सिस्टम होता है कमजोर।

  1. अल्कोहल – अगर आप शराब का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है। यह आपके शरीर में इम्युनोग्लोबुलिन और साइटोकिन्स के स्तर के साथ खिलवाड़ करता है। यह दोनों कोशिकाओं और बी कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं। शराब पीने से आपके हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं। इम्यूनिटी कमजोर होने के साथ-साथ आपको नींद आने में भी परेशानी हो सकती है। हालांकि यह उनके लिए सबसे ज्यादा घातक है जो नियमित रूप से पीते हैं। शराब का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को खराब कर सकता है।
  2. कैफीन – अगर आप भी चाय और कॉफी के शौकीन हैं तो जान लें कि इनकी अधिक मात्रा आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकते हैं। कैफीन आपके सुबह को बेहतर बना सकता है, लेकिन यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। सुबह उठने में मदद करने वाली ऊर्जा को बढ़ावा देने से आपको कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि के साथ दुष्प्रभाव भी आ सकते हैं। कोर्टिसोल आपके मेटाबॉलिजम और मनोदशा को भी खराब कर सकता है। कैफीन हमारे इम्यून सिस्टम के लिए सबसे खराब ड्रिंक हो सकती है।
  3. डाइट सोडा – आप जानते हैं कि जब आप हाइड्रेट होना चाहते हैं तो सोडा सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, लेकिन क्या डाइट सोडा एक बेहतर विकल्प है? दुर्भाग्य से नहीं; यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है। साथ ही कई और परेशानियां भी खड़ी कर सकता है। डाइट सोडा कृत्रिम अवयवों से भरपूर है, जिसमें मिठास जैसे कि एस्पार्टेम, सैकरिन, और सुक्रालोज़ शामिल हैं, जिनमें से कोई भी आपके इम्यून फंक्शन को फेवर नहीं करता है। यह आपके आंत में लाभकारी बैक्टीरिया के स्तर को कम कर सकते हैं।
  4. रिफाइंड ऑयल – तेल आपके लिए सेहतमंद होता है, लेकिन रिफाइंड ऑयल आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है। ओमेगा-3 और विटामिन ई जैसे बहुत आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करता है, लेकिन अधिकांश तेलों को परिष्कृत किया जाता है, जिसका अर्थ है कि वह इस तरह से उत्पादित किए गए हैं जो पोषक तत्वों को स्ट्रिप्स करते हैं और तेल की प्राकृतिक संरचना को बदल सकते हैं। रिफाइंड तेलों में पका हुआ भोजन खाने से आपके इम्यून सिस्टम पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

Read This – सोमवार से लागू है नया उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, अब ग्राहकों को ठगना होगा मुश्किल

Facebook Comments