Home पडताल क्या सच में हो जाएगी 29 अप्रैल को दुनिया खत्म?

क्या सच में हो जाएगी 29 अप्रैल को दुनिया खत्म?

781
0
Picture courtesy: Third party.

नई दिल्ली: कोरोना काल ने दुनियाभर में दो लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है और यह आंकडा बढ़ ही रहै है। इस बीच सोशल मीडिया पर दुनिया खत्म होने के कुछ मैसेज और वीडियो तेज़ी से फैल रहे हैं। जिनके जरिए लगातार ये दावा किया जा रहा है कि 29 अप्रैल 2020 को दुनिया में महाप्रलय आने वाली है। उन मैसेज में यह बात कही जा रहै है कि 29 अप्रैल को एक छुद्र ग्रह धरती से टकराने वाला है। उल्कापिंड धरती से टकराने पर दुनिया खत्म हो जाएगी, एसा कुछ मैसेज बहुत तेज़ी से फैल रहै हैं। कोरोना वायरस महामारी के बीच सोशल मीडिया पर ऐसी झूठी अफवाहों का दावा तब ज़ोर पकड रहा है जब इस बात को सोर्स अमेरिकी अंतरिक्ष रिसर्च एजेंसी नासा को बताया जा रहा है। लेकिन नासा ने खुद इस अफवाह का खंडन 4 मार्च को ही कर दिया था।

क्या दावा किया जा रहा है?

Picture courtesy: Third party.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें पृथ्वी के करीब आते हुए एक क्षुद्रग्रह दिखाई दे रहा है और साथ में इस वीडियो का कैप्शन दिया गया है कि दुनिया 29 अप्रैल को खत्म हो जाएगी।

फैक्ट चेक

नासा के अनुसार एक क्षुद्रग्रह, जिसे आधिकारिक तौर पर 52768 (1998 OR2) कहा जा रहा है, वो 29 अप्रैल को लगभग 4 मिलियन मील की दूरी पर पृथ्वी के पास से गुजरेगा। 1998 OR2 नाम का यह एस्टेरायड संभावित रूप से खतरनाक हो सकता है क्योंकि इसका विशाल आकार काफी हानी पहुँचा सकता है। लेकिन इससे पृथ्वी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी और डरने वाली कोई बात नहीं है।

किन कारणों के चलते भारत में बढ़ सकता है लॉकडाउन?

साथ ही बोलती कलम लोगों से अनुरोध करता है कि आप किसी भी न्यूज़ को आगे भेजने से पहले उसकी जाँच कर लें और अगर आपको किसी भी न्यूज़ के संदिग्ध के होने का शक हो द हमें भेजे। आप हमें Facebook, Instagram और Twitter पर भेज सकते हैं।

Story By Ritesh Kumar Singh

Facebook Comments