Home दुनिया जगत कोरोना UPDATE: इस भयावह बीमारी से लडने के लिए, वर्ल्ड बैंक का...

कोरोना UPDATE: इस भयावह बीमारी से लडने के लिए, वर्ल्ड बैंक का बड़ा ऐलान

1062
0
Picture courtesy: Third party.

वर्ल्ड बैंक ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 1.9 अरब डैलर का इमरजेंसी फंड देने का ऐलान किया है। जिसका एक बड़ा हिस्सा, 1 अरब डैलर भारत को भारत को दिया जाएगा। बाकी रूपय महामारी से प्रभावीत उन 24 देशों को दिया जाएगा जहाँ हालात सबसे ज्यादा खराब है। बैंक ने यह ऐलान ऐसे समय में किया है जब महामारी के कारण भारत में 63 से ज्यादा मौत हो चूकी है और 2301 लोग प्रभावीत है।

वल्ड बैंक द्वारा ये फंड सभी देशों को अपनी सवास्थ सेवाओं पर खर्च करने के लिए दिया जा रहा है, ताकी इस महामारी के मुशकिल समय में इस भयावह बिमारी से लड़ने के लिए और बेहतर किया जा सके। भारत में इस पैसे का इस्तेमाल लैब की संख्या बढ़ाने ,टेस्ट किट की जरूरत को पूरा करने और अस्पतालों में वेन्टीलेटर की संख्या को बढ़ाने जैसी ज़रूरी व्यवस्था पर खर्च किया जाएगा ताकी बिमारी से जादा प्रभावी रूप से लड़ा जा सके।

Picture courtesy: Third party.

साथ ही वर्ल्ड बैंक 160 अरब डैलर के एक और पैकेज पर काम कर रहा है जो अगले 15 महीने में साउथ ऐशियन देशों पर खर्च किया जाएगा ताकी कोरोना के कारण से आई मंदी से लड़ने में मदद हो जा सके।

वर्ल्ड बैंक के प्रसिडेंट डेविड मैंलपस ने बताया कि कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए बैंक पहले ही विश्व के 65 देशों में काम कर रहा है।

बैंक ने कहा है की वह अफगानीस्तान में कोरोना से लड़ने के लिए 100 मिलीयन खर्च करेगा ताकी बिमारी से लड़ा जा सके और देश की आर्थिक मदद की जा सके। साथ ही बैंक पाकिस्तान की मदद के लिए भी 200 मिलीयन डैलर का फंड जारी करेगा ताकी  आर्थिक रूप से बदहाल पाकिस्तान की कोरोना से लड़ने में मदद की जा सके।

वल्ड बैंक ने कहा है कि वह परिस्थिती पर नजर बनाए हुए है और जरूरत के अनुसार मदद के लिए कदम उठाता रहेंगे ताकी दुनीया की इस महामारी से लड़ने में मदद की जा सके।

Story By Shivam Mishra

Facebook Comments